कृत्रिम बुद्धिमत्ता के सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोग


कृत्रिम बुद्धिमत्ता के सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोग




आधुनिक युग की समस्या और एक ही समय में इसके विकास। हम अपनी आँखें बंद नहीं कर सकते क्योंकि हम इस समीकरण के लिए पार्टियों के बीच हैं। यह आधुनिक युग का एक घुसपैठिया है, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), आधुनिक युग में उच्चतम सफलता। आइए पहले बताएं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति कैसे शुरू हुई।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस "एआई" कैसे शुरू हुआ?

आधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहले डार्टमाउथ विश्वविद्यालय के विभिन्न डॉक्टरों के बहु -विषयक समूह में एक सहयोगी प्रयास के रूप में शुरू हुआ, यह समझने के लिए कि एक नया बनाकर मन कैसे काम करता है। उन समूहों में से एक चेतना के पीछे जैविक प्रणालियों से प्रेरित था और एक "तंत्रिका नेटवर्क" की कल्पना करना समाप्त कर दिया, जो अपने सिस्टम में मानव मन की नकल करता था।

यद्यपि यह मामला 1957 में शुरू हुआ था, कृत्रिम बुद्धिमत्ता की वास्तविक शुरुआत केवल हाल ही में हुई थी, विशेष रूप से बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित करने के लिए शक्तिशाली डेटा सर्वर की शुरुआत के बाद। कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति और व्यावहारिक जीवन में इसकी उपयोगिता की सीमा के बावजूद, इसके कई अंधेरे पक्ष हैं, क्योंकि इस बात की आशंका है कि मामला कुछ बुनियादी कार्यों को खोकर और मानव को पार करने की इसकी क्षमता की सीमा से संबंधित होगा। कई कार्यों में मन, लेकिन मामला कुछ हद तक संबंधित है कि हम कैसे भरोसा कर सकते हैं कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या कर सकती है और इसकी नियंत्रणीयता और मानव मन को अनुकरण करने की क्षमता की सीमा, लेकिन इसके अंधेरे पक्षों के बावजूद, इसके महत्व की सीमा से इनकार नहीं किया जा सकता है विभिन्न क्षेत्रों में कार्य प्रणाली के विकास को लाभान्वित कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि हमारे व्यावहारिक जीवन में यह जानना शुरू करना आवश्यक है कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। यही कारण है कि हम सबसे महत्वपूर्ण कृत्रिम खुफिया उपकरणों का उल्लेख करेंगे जिनका हमें उपयोग करना चाहिए।

पहला: "चैटगेट"

"CHATGPT" कृत्रिम खुफिया प्रणालियों में सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के सिंहासन पर बैठता है। यह Openai द्वारा विकसित एक एप्लिकेशन है, जिसे उनमें से सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें पाठ वार्तालापों के साथ -साथ तार्किक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करने की एक बेहतर क्षमता है, जो इसे मनुष्यों के समान बनाता है और एक स्रोत के रूप में निर्भर है। जानकारी की, जो थोड़ी सी अवधि के बाद अपनाई गई थी। चैट जीपीटी की अपनी भाषा है जिसमें यह उपयोगकर्ता द्वारा एक इंटरैक्टिव चर्चा की प्रकृति में उपयोगकर्ता द्वारा उसके द्वारा प्रस्तुत प्रश्नों के उत्तर देने के बाद उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर सकता है, और यह निम्नलिखित में उपयोगी है।


- वह विषय के मूल शब्दों के साथ प्रदान करने के बाद सबसे बड़ी संख्या में विचारों तक पहुंच सकता है

- उत्पाद की एक विशिष्ट श्रेणी या खंड को आकर्षित करने के लिए विपणन सामग्री बनाने की क्षमता

- विभिन्न ईमेलों के लिए उचित प्रतिक्रियाएं प्रदान करना

- अनुवाद सुविधा को कुशलता से सक्रिय करें

- लेख और कहानियाँ लिखना और साथ ही बहुत कुशल और आदर्श तरीके से

- सॉफ्टवेयर कोड लिखना और पहले से लिखे गए कोड में त्रुटियों को ठीक करना

दूसरा: बार्ड


बार्ड को जीपीटी चैट करने के लिए आदर्श समकक्ष माना जाता है और इसे Google द्वारा समर्थित किया जाता है। यह एक आदर्श भाषाई मॉडल के रूप में चैट जीपीटी के समान माना जाता है जो चैट के माध्यम से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों के माध्यम से सूचना और डेटा उत्पन्न करने के लिए काम करता है। बार्ड को मूल विषय के अनुसार सरलीकृत और संगठित जानकारी देकर प्रतिष्ठित किया जाता है और इसे सबसे कुशल कार्यक्रमों में से एक माना जाता है क्योंकि यह है कि यह Google के उपयोगकर्ता अनुभवों की एक श्रृंखला का उत्पाद है, उच्चतम वैश्विक उपयोग दर के साथ खोज साइट, इसलिए चैट जीपीटी के बाद बार्ड को एक आदर्श कृत्रिम बुद्धिमत्ता माना जा सकता है।

तीसरा: पेरप्लेक्सिटी एआई


Perplexity AI बार्ड और GPT चैट से अलग है कि यह मुख्य रूप से पिछले उपयोगकर्ताओं के अनुभवों पर निर्भर नहीं करता है, बल्कि मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग भाषाओं पर निर्भर करता है और इसके आधार पर उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब प्रदान करता है। यही कारण है कि यह विशेष रूप से वैज्ञानिक और अनुसंधान उपयोगों में प्रभावशीलता और उत्कृष्ट परिणाम है।

चौथा: (डल-ई)


(डल-ई) प्राकृतिक भाषा में स्पष्ट निर्देश संलग्न करने के बाद, उपयोगकर्ता के अनुरोध के आधार पर छवियां बनाने में माहिर है। यही है, हम कह सकते हैं कि यह निर्देशों के निर्देशन के बाद ही अनुरोध पर एक फ़ोटोशॉप और इलस्ट्रेटर प्रोग्राम है। यह उसी कंपनी द्वारा विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो GPT चैट, Openai में माहिर है, और इसे एक डिजाइनर नहीं माना जाता है। न केवल छवियां, बल्कि एक संपादक के रूप में भी और इसमें एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) शामिल है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किसी भी छवि के लिए पूर्ण स्वामित्व अधिकार प्राप्त कर सकते हैं।

पांचवां: (वोमो ड्रीम)


(Wombo Dream) (Dall-e) से बहुत भिन्न नहीं होता है, क्योंकि यह छवियों में लिखित निर्देशों को परिवर्तित करने के बाद छवियों को बनाने पर निर्भर करता है, लेकिन यह इस बात में भिन्न होता है कि यह एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली है जो विभिन्न व्यवसायों के लिए उपयोग करना आसान है और उपयुक्त है, इस तथ्य के अलावा कि उन्नत सेवाओं के लिए भुगतान प्रणाली की सदस्यता लेने की लागत किसी भी अन्य कार्यक्रम की तुलना में कम महंगी है

छठा: (सुकराती):


। आवश्यक, वीडियो क्लिप के रूप में, समान प्रश्न और उत्तर प्रदान किए जाते हैं, और विषयों के लिंक साझा किए जाते हैं। छात्र को हर उचित और उपलब्ध शैक्षिक संसाधन देना। फोन के माध्यम से आवेदन डाउनलोड करें। यह एप्लिकेशन Google द्वारा छात्रों की मदद करने और उचित शैक्षिक सामग्री प्रदान करने के लिए प्रदान किया जाता है।

सातवें: “(फूड्यूटेट)


"फोडोकैट" एप्लिकेशन को स्वास्थ्य सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि यह एक पोषण संबंधी डॉक्टर माना जाता है जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करके, उन्हें कैसे प्राप्त करना, उनके घटकों को समझना, और एक विस्तृत और अप-टू-टू-टू-टू-टू-टू-टू-टू-टू-टू-टू-वज़न कम करने में मदद करता है। सही और उचित पोषण के लिए दिनांक सूचना फॉर्म कुशलता से।


यह सच है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जानकारी प्राप्त करने की सुविधा के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि हम इसे विशिष्ट जानकारी तक पहुंचने में एक आदर्श समाधान के रूप में मान सकते हैं, और वास्तव में यह कुछ वर्तमान नौकरियों को रोक सकता है, लेकिन मेरी व्यक्तिगत राय में, इस सब की कोई आवश्यकता नहीं है कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति के बारे में संदेह, जैसा कि मुझे लगता है कि अंत में मानव स्पर्श सबसे अच्छा रहता है क्योंकि मामला अक्सर अकेले व्यवस्था पर निर्भर नहीं करता है, लेकिन अतिरिक्त स्पर्श और यहां तक ​​कि त्रुटियां भी मनुष्यों को ऊपरी हाथ बना सकती हैं, लेकिन बिना इनकार किए भी प्रयास और समय को बचाने और सीधे और कुशलता से लक्ष्य तक पहुंचने में प्रौद्योगिकी और यहां तक ​​कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का गुण।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Our site uses cookies, to improve user experience Read more

Ok